Featured post

Swatantrata Diwas Hindi Status: (LATEST) देशभक्ति शायरी

आप सब को स्वतंत्रता दिवस की सुभकामनाये।  HAPPY INDEPENDENCE DAY INDIA देश भक्ति शायरी स्टेटस ऐटिटूड और जोश से भरे स्वतंत्रता दिवस पर...

How To Be Relaxed: मन को शांत कैसे रख्खे (2 Powerful Way)

नमस्कार दोस्तों यहाँ आपको अपने मन को शांतऔर relax फिल करने के लिए २ बेहतरीन और पावरफुल तरीके बताये गए है जिससे आप अपने मन को शांत और अपने दिमाग को शांत रखने में मदत मिलेगी।

कभी कभी बहुत ज्यादा काम करने की वजह से थकन और दिमाग में अलग सी उलझन महसूस होने लगती है, और कभी कभी खली बैठेने से भी हमारा मनबिलकुल अशांत हो जाता है सरीर में थकन होने लगाती है और किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता है।
HOW TO BE RELAXED WITH NATUREशारीरिक मेहनत से ज्यादा दिमाग की मेहनत का असर होता है और ज्यादा थकन महसूस होती है, इसके लिए आपको अपने किसी काम में मन नहीं लगता।
चलिए हम आपको बताते है वो कौन से दो तरीके है जिससे आप अपने मन और दिमाग को और पावरफुल बना सकते है और अपने दिमाग की ताकन को भी दूर कर सकते है।

HOW TO BE RELAXED WITH NATURE:मन की ऊर्जावान बनाये :

1. प्राणायाम या Meditation

योग या मैडिटेशन का नाम सुनते ही हमें प्द्माशन में बैठने का दयां आ जाता है, और सच भी यही की प्द्माशन में बैठने से ही हमारी कई प्रकार की विसुद्धिया और विकार दूर होने लगती है।

एक सच बात यह भी है की बहुत से लोगों को पद्माशन में बैठने भी नहीं आता है, बस दोनों पैरों को मोड़ कर बैठजाना ही पदमाशन नहीं होता, वह शुखाशन होता है। आप दोनों में से किसी भी आशन में बैठ सकते है।

अपने मन को एकाग्र और ध्यान में लगाने के लिए, सभी जगहों से अपने चित्त को हटाकर अपने दिमाग के केंद्र भाग पर एकाग्र करे, और सबसे पावरफुल मैडिटेशन मंत्र ॐ (ओम ) का जाप करते रहे गहरी सांस के साथ ओम का उच्चारण करते रहे और अपने मन को एकाग्र करने का प्रयत्न करे।

इसके आलावा आप और अभी योगाभ्यास औरप्रदयम कर सकते है जो आपके मन को और दिमाग को शुध्ध करने का कार्य करती है जैसे-

1.भ्रामरी प्राणायाम-

इस प्राणायाम में आपको अपने आंख और कानो को बंद करने के साथ अपने मुह को भी बंद करना होता है और अपने नाक के माद्यम से गले से आवाज निकली जाती है।

 योग और जिम-

कभी कभी खाली बैठने से भी हमे थकन महसूस होती है, जिसके लिए आपका मन अशांत हो जाता है इसके लिए आपको रोज योग या जिम करना ही चाहिए इससे आपके मन और शरीर दोनों को बल प्रदान होता है।
स्वस्थ और बलवान  मन के लिए योगा और शारीरिक परिश्रम बहोत जरुरी होता है।

एक रिशर्च में ऐसा कहा गया की जिम या शारीरिक परिश्रम या फिर योग प्राणायाम आदि को लगभग २० मिनट रोज करने वाला व्यक्ति औरो के मुकाबले 10- 20 % ज्यादा आकर्षक और स्मार्ट दिखता है।

२. Relax With Nature:


योग और मैडिटेशन सबसे पावरफुल और इफेक्टिव तरीका है अपने मन और दिमाग को नयी उर्जा प्रदान करने का इसी के नए रूप में आप प्रकृति के साथ जुड़कर अपने मन को और तन दोनों को तंदरुस्त बना सकते है।

यदि आप किसी बगीचे में सुबह के समय जाते होंगे तो आपको मंद और ठंडी हवा के साथ एक अलग ही शांति का अनुभव होता है यही प्रकृति का असली रूप है,  जब कुछ पंछियाँ चहचहाती है तो मन को कुछ अलग ही सुकून मिलाता है। उस समय आपका मन कूद आपसे कहता होगा की यहाँ कुछ देर और बैठ जाओ।

और एक दूसरा तरीका है प्रकृति को अनुभव करने का आज कल सभी लोग के पास मोबाइल फ़ोन तो होगा ही  अपने मोबाइल से अपने मन को उस प्रकृति का अनुभव दिला सकते है आइये हम आपको बताते है।

Nature Voice या Nature Sounds Effects के माध्यम से आप अपने दिमाग को उस नेचर का औभव कर सकते है जैसे पंछियों की आवाज, बारिश के पानी की आवाज और जंगल में पंछ्यों के साथ झरने की आवाज,एत्त्यादी।

आज कल की टेक्नोलॉजी भी कमल की है अपने मोबाइल हैडफ़ोन के माद्यम से उन सभी आवाज को  8D  Nature  Voice effects में सुन सकते  है तो आपको एकदम रिलैक्स फील होता है जैसे आप खुद उस जगह पर उपस्थित है।

Nature  Voice / Nature  Sounds


बैज्ञानिकों के मुताबिक म्यूजिक का हमरे मानव दिमाग  पर एक गहरा असर होता है आप जिस तरह की म्यूजिक पसंद करते है आपका दिमाग भी उसी तरह की चीजों को पसंद करने लगता है।

म्यूजिक  से अपने अपने दिमाग को किसी भी कार्य में लगा सकते है यह आपके मन को शांत और ऊर्जावान बनाने का एक बेहतरीन जरिया हो सकता है। म्यूजिक से आप अपने मन को पढाई या खेल, जिम या किसी और जगहों पर अलग अलग इस्तेमाल किया जाता है  बैज्ञानिकों के मुताबिक एक अलग और वैरिफ़िएड और कॅल्क्युलेटेड Friquency आपके दिमाग पर सीधा असर करती है।

प्रकृति के साउंड्स को आप कूद अनुभव कर के देख सकते है यूट्यूब पर आपको बहुत से वीडियो मिलेंगे जिसमे आपको nature voice, mind relaxing sounds, sleeping sounds for relaxing, और भी बहुत कुछ मिलेगा आप खुद महसूस कर सकते है।


 हमें आशा है आपको यह पढ़कर अच्छा लगा होगा, आप अपने विचार हमे कमेंट में बता सकते है।  प्रकृति के जुड़कर जो अनुभव होता है वही कही नहीं है, प्रकृति को हमारी माँ माना  जाता है जो हमारा ख्याल रखती है हमे भी हर संभव प्रयास करना चाहिए अपने पर्यावरण को साफ़ और स्वच्छ बनाने का, आज कल लोग अपने स्वार्थ में किसी भी चीज का ख्याल नहीं करते है हमे आशा है आपको कुछ जरूर सिखने को मिला होगा धन्यवाद।

No comments:

Powered by Blogger.